Top News:

भारत के दबाव में झुका पाकिस्तान, आतंकी गोपाल चावला को करतारपुर कमेटी से हटाया



 करतारपुर कॉरिडोर को जल्द से जल्द पूरा करने और श्रद्धालुओं की आवाजाही के मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच रविवार (14 जुलाई 2019) को एक बार फिर से बैठक होगी. इस बैठक से पहले पाकिस्तान ने खालिस्तान समर्थक आतंकी गोपाल चावला को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी से हटा दिया है. गोपाल सिंह चावला अब करतारपुर कॉरिडोर कमेटी का भी सदस्य नहीं है. पाकिस्तान के सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान को नगर कीर्तन में शामिल होने का न्योता दिया है. 25 जुलाई को ननकाना साहिब में कीर्तन है.

भारत करतापुर कॉरिडोर का जल्द निर्माण चाहता है. 31 अक्टूबर से पहले काम पूरा करने का इरादा है. दूसरे दौर की बातचीत में श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर बात हो सकती है. 

यहां आपको बता दें कि करतारपुर कॉरिडोर कमेटी में गोपाल सिंह चावला को शामिल करने पर भारत ने सख्त नाराजगी जताई थी. इसी मुद्दे पर भारत ने पिछली बार इस बैठक को रद्द कर दिया था. इसके बाद रविवार को अटारी-वाघा बॉर्डर पर शुरु होने वाली बैठक से पहले पाकिस्तान सरकार ने गोपाल सिंह चावला को इस कमेटी से बाहर का रास्ता दिखा दिया है.

गोपाल सिंह चावला पाकिस्तान में बैठा भारत का दुश्मन है. पाकिस्तान में उसके ताल्लुकात आतंकी हाफिज सईद और जैश सरगना मसूद अजहर से है. पाकिस्तान आर्मी और आईएसआई (ISI) के अफसरों का वो खास कारिंदा है. आपको याद दिला दें कि पाकिस्तान दौरे पर कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू की तस्वीर गोपाल चावला के साथ देखी गई थी, जिसपर काफी विवाद हुआ था.

गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व की तैयारी तेज़ हो गई है. ननकाना साहिब में 25 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन निकाला जाएगा. सिखों के प्रथम गुरू श्री गुरुनानक देव जी के 550वां प्रकाश पर्व के उत्सव की तैयारियां देश और दुनिया में जोर—शोर से की जा रही हैं.